Uncategorized

ट्विटर डील के हर सवाल का जवाब: मस्क का फ्री स्पीच से लेकर एडिट बटन तक का वादा, जानें आप पर डील का क्या असर होगा?

ट्विटर डील के हर सवाल का जवाब: मस्क का फ्री स्पीच से लेकर एडिट बटन तक का वादा, जानें आप पर डील का क्या असर होगा?

[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • Elon Musk Twitter Deal Story | Tesla And SpaceX CEO Elon Musk Twitter Deal Timeline And Process

एक घंटा पहलेलेखक: देवेंद्र अडलक

टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के मालिक बनने के काफी करीब पहुंच गए हैं। 44 अरब डॉलर यानी करीब 3.37 लाख करोड़ रुपए के मस्क के टेकओवर के ऑफर को ट्विटर ने स्वीकार कर लिया है। इस डील के साल के आखिर तक क्लोज होने की उम्मीद है। ट्विटर बोर्ड की मंजूरी के बाद डील को क्लोज करने के लिए रेगुलेटर्स की मंजूरी और शेयरहोल्डर्स की भूमिका काफी अहम रहेगी। ट्विटर के बोर्ड ने शेयरहोल्डर्स से भी डील को मंजूरी देने के लिए कहा है।

ऐसे में इस डील को लेकर आपके मन में भी कई सवाल आ रहे होंगे। मसलन… एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने का ऑफर क्यों दिया? इसका यूजर्स पर क्या प्रभाव होगा? डील कब तक पूरी हो सकती है… इसकी प्रोसेस क्या होगी? मस्क इस डील के लिए रकम कहा से जुटाएंगे? नए बॉस के साथ कंपनी में क्या बदलाव दिख सकते हैं? क्या कंपनी का रेवेन्यू बढ़ने की उम्मीद है? डील से शेयर होल्डर्स को क्या नफा-नुकसान होगा? बीते दिनों ट्विटर के शेयर की चाल कैसी रही? मस्क और किन-किन कंपनियों के मालिक है? तो चलिए बारी-बारी से एक-एक सवाल लेते हैं और खोजते हैं उसका जवाब…

सबसे पहले डील के बारे में जानिए
एलन मस्क ने 14 अप्रैल को 43 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था। मस्क ने कहा था कि ट्विटर में निवेश शुरू करने से एक दिन पहले के भाव से 54% प्रीमियम पर 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100% हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश कर रहा हूं। यह ऑफर मेरा सबसे अच्छा और आखिरी ऑफर है और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी।

मस्क के पास ट्विटर की 9.2% हिस्सेदारी है। 4 अप्रैल को इसकी जानकारी सामने आई थी। मस्क ने भले ही शुरुआती फाइलिंग में 43 अरब डॉलर का ऑफर दिया था, लेकिन सोमवार को ट्विटर की डील को मंजूरी के बाद ये आंकड़ा 44 अरब डॉलर पर पहुंच गया। आंकड़ा बढ़ने की वजह क्या है, ये अभी साफ नहीं है।

मस्क इस डील के लिए रकम कहां से जुटाएंगे?
मस्क ने पिछले हफ्ते यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की नई फाइलिंग में बताया था कि फंडिंग डेट और कैश का मिक्स होगी। इन्वेस्टमेंट बैंक मॉर्गन स्टेनली और अन्य लेंडर्स ग्रुप डेट फाइनेंसिंग में 13 अरब डॉलर देंगे और 12.5 अरब डॉलर का लोन टेस्ला के स्टॉक पर मिलेगा। 21 अरब डॉलर अपनी पॉकेट से जुटाएंगे। ऐसे में कुल 46.5 अरब डॉलर जुटाने का प्लान मस्क ने पेश किया था। इस डील के पूरा होने के बाद, ट्विटर एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। एलन मस्क इसके मालिक होंगे क्योंकि ट्विटर में अपने स्टेटमेंट में उन्होंने किसी भी को-इन्वेस्टर का जिक्र नहीं किया है।

डील कब तक पूरी होगी और प्रोसेस क्या होगी?
डील से जुड़ी ज्यादा जानकारी तब सामने आएगी, जब ट्विटर यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में अपनी फाइलिंग करेगा। इसे फॉर्म 8-K के रूप में जाना जाता है। इस तरह की फाइलिंग करने के लिए कंपनियों के पास आम तौर पर चार वर्किंग डे होते हैं, इसलिए इस हफ्ते के अंत तक ज्यादा जानकारी मिल सकती है।

अब तक जो जानकारी सामने आई है उसमें यही कहा जा रहा है कि इस साल के अंत तक ये डील पूरी हो जाएगी और मस्क ट्विटर के मालिक होंगे। हालांकि ट्विटर के बोर्ड की इस डील को मंजूरी देने के बाद भी शेयरहोल्डर्स की मंजूरी की जरूरत पड़ेगी। शेयरहोल्डर्स की मंजूरी के लिए वोटिंग कब होगी, इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है।

वहीं मंगलवार की सिक्योरिटीज फाइलिंग के अनुसार अगर एलन मस्क और ट्विटर के बीच 44 अरब डॉलर की डील टूट जाती है, तो जो भी इस डील को तोड़ेगा, उसे दूसरे पक्ष को 1 अरब डॉलर का पेमेंट करना होगा।

मस्क ने ट्विटर खरीदने का ऑफर क्यों दिया?
एलन मस्क चाहते हैं कि ट्विटर की ‘असाधारण क्षमता’ को पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाए। ट्विटर से कमाई करने में उन्हें बहुत रुचि नहीं है। मस्क खुलकर ये बात कह चुके हैं कि वह फ्री स्पीच का एक प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं। इस डील की घोषणा से कुछ घंटे पहले, उन्होंने ट्वीट किया था कि ‘मुझे उम्मीद है कि मेरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मतलब यही है।’

इसी साल 25 मार्च को मस्क ने ट्विटर पर एक पोल भी किया था। सवाल था कि क्या ट्विटर फ्री स्पीच का पालन सही तरह से कर रहा है? इस पोल में 70% लोगों ने न में जवाब दिया था। ब्रांड स्ट्रैटजिस्ट हरीश बिजूर ने इस डील को लेकर कहा कि आज के दौर में डेटा नया गोल्ड है और मस्क ने ट्विटर को खरीदकर आज के दौर के गोल्ड में निवेश किया है।

आने वाले दिनों में ट्विटर में क्या बदलाव दिख सकते हैं?

1. फ्री स्पीच पर काम और एल्गोरिदम करेंगे पब्लिक
मस्क के बयानों से साफ है कि ट्विटर की कमान उनके हाथों में आने के बाद वह सबसे पहले फ्री स्पीच को लेकर कदम उठाएंगे। मस्क को अभी विश्वास नहीं है कि ट्विटर फ्री स्पीच को अच्छी तरह से हैंडल करता है। दूसरा बदलाव जो मस्क कर सकते हैं वो है एल्गोरिदम को पब्लिक करना। चाहे मार्च का ट्वीट हो या टेड टॉक, मस्क ने साफ किया है कि उन्हें लगता है कि ट्विटर को अपने एल्गोरिदम को ओपन-सोर्स करना चाहिए। ट्विटर के उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिदम के ओपन होने से प्लेटफॉर्म पर मौजूद लोग उसे देख सकेंगे कि ट्विटर कैसे किसी कंटेंट को डिमोट या प्रमोट करता है।

2. सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनाना
एलन मस्क का कहना है कि क्रिप्टो स्कैमर हर थ्रेड में एक स्पैमबॉट ब्लॉक पार्टी थ्रो कर रहे हैं। मस्क खुद इसका शिकार हो चुके हैं। दरअसल, साल 2020 में कई बड़ी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक हो गए थे। इसमें मस्क भी शामिल थे। हैकर ने बड़ी हस्तियों और कंपनियों के नाम पर लोगों से फ्रॉड किया था। अकाउंट्स हैक कर मैसेज पोस्ट कर दिया कि हम आपकी मदद करना चाहते हैं। आप जितने डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन हमारे खाते में ट्रांसफर करेंगे, हम उससे डबल वैल्यू के आपको लौटा देंगे। इसी वजह से मस्क साइट को क्लीन कर यूजर्स के लिए सुरक्षित बनाना चाहते हैं।

3. सब्सक्रिप्शन सर्विस और क्रिप्टो को बढ़ावा
ट्विटर का मुख्य बिजनेस मॉडल विज्ञापन पर आधारित है और मस्क इसे बदलना चाहते हैं। मस्क का कहना है कि उनकी रुचि सब्सक्रिप्शन मॉडल में ज्यादा है क्योंकि विज्ञापन कंपनियों को साइट पर बहुत ज्यादा पावर देते हैं। वहीं एलन मस्क की क्रिप्टोकरेंसी के लिए दिलचस्पी किसी से छुपी नहीं है। ऐसे में वह क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. ट्विटर में मिल सकता है एडिट बटन
बीते दिनों मस्क ने ट्विटर पर लोगों से पूछा था कि क्या वो एडिट बटन चाहते हैं? यानी ऐसी सुविधा जिससे किसी ट्वीट को एडिट किया जा सके। 73.6% यूजर्स ने इसे लेकर हां में जवाब दिया था। ट्वीट एडिट करने के विचार का कंपनी के पूर्व CEO जैक डॉर्सी ने हमेशा से विरोध किया है। इसके आलोचक कहते हैं कि यदि ये सुविधा दे दी गई तो इससे लोग अपने ट्वीट्स का मतलब पूरी तरह से बदल सकते हैं।

क्या ट्विटर का रेवेन्यू बढ़ेगा?
एलन मस्क के बयानों से साफ है कि वो सब्सक्रिप्शन मॉडल से कमाई करना चाहते हैं न कि एड रेवेन्यू से। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि मस्क का सब्सक्रिप्शन मॉडल कितना सक्सेसफुल होगा। रेवेन्यू बढ़ेगा या नहीं, इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

शेयर होल्डर्स को क्या नफा-नुकसान होगा?
डील के तहत, ट्विटर एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी और शेयरधारकों को प्रति शेयर 54.20 डॉलर मिलेंगे। मंगलवार को ट्विटर के शेयर 49.68 डॉलर पर बंद हुए थे। मस्क की ट्विटर में 9.2% की शेयर होल्डिंग की बात सामने आने के बाद से ट्विटर के शेयर में तेजी देखी जा रही है।

4 अप्रैल को जब मस्क की शेयर होल्डिंग का खुलासा हुआ था, उस दिन ट्विटर के शेयर 39.31 डॉलर से बढ़कर 49.97 डॉलर पर पहुंच गए थे। यानी शेयरहोल्डर्स को जो भाव ऑफर किया गया है वो शेयर की मौजूदा कीमत से करीब 6% प्रीमियम पर और 3 अप्रैल के भाव से करीब 38% प्रीमियम पर है।

डील के बाद टेस्ला का मार्केट कैप घटा
ट्विटर डील के बाद टेस्ला के शेयर में गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार को टेस्ला का शेयर 121.60 डॉलर या 12.18% गिरकर 876.42 डॉलर पर पहुंच गया। इससे कंपनी की वैल्यूएशन करीब 126 अरब डॉलर घट गई। वहीं 4 अप्रैल के बाद से वैल्यूएशन 275 अरब डॉलर कम हो चुका है, जो कि करीब 23% की गिरावट है। टेस्ला में मस्क की 17% हिस्सेदारी की वैल्यू 40 अरब डॉलर से ज्यादा कम हो गई।

लोगों पर इसका क्या असर होगा?
एल्गोरिदम पब्लिक होने से लोगों को पता चल सकेगा कि प्लेटफॉर्म पर कोई चीज कैसे ट्रेंड होती है। लोगों को एडिट बटन जैसे नए फीचर्स मिल सकते हैं। फ्रिडम ऑफ स्पीच से लोगों को प्लेटफॉर्म पर अपने विचार और ज्यादा आजादी के साथ एक्सप्रेस करने का मौका मिल सकता है। आपको ज्यादा सिक्योर प्लेटफॉर्म मिल सकता है। इसके अलावा ट्विटर ने जिन लोगों को पॉलिसी वॉयलेशन के नाम पर बैन किया है, उनकी वापसी हो सकती है। जैसे ट्विटर ने 6 जनवरी 2021 को डोनाल्ड ट्रंप को कैपिटल दंगे के कारण बैन कर दिया था।

कितना बड़ा है ट्विटर?
ट्विटर एक रीयल-टाइम माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे जुलाई 2006 में लॉन्च किया गया था। जैक डॉर्सी, नोआ ग्लास, इवान विलियम्स और बिज स्टोन ने इसकी स्थापना की थी। शुरुआत में केवल 140 कैरेक्टर के ट्वीट ही किए जा सकते थे, हालांकि 2017 में इसे दोगुना करके 280 कर दिया गया। दुनिया में ट्विटर के 21.7 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। अमेरिका में 7.7 करोड़ और भारत में इसके 2.4 करोड़ यूजर्स है। दुनियाभर में हर रोज करीब 50 करोड़ ट्वीट किए जाते हैं। ट्विटर भले ही घाटे वाली कंपनी हो, लेकिन इसकी इनडायरेक्ट वैल्यू काफी ज्यादा है।

मस्क किन-किन कंपनियों के मालिक है?
एलन मस्क इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला और स्पेस कंपनी स्पेसएक्स के अलावा भी कई कंपनियों के मालिक हैं। न्यूरालिंक, बोरिंग कंपनी और स्टारलिंक में भी मस्क की हिस्सेदारी है। एलन मस्‍क की ह्यूमन कंप्यूटर इंटरफेस कंपनी न्यूरालिंक ऐसे प्लान पर लंबे समय से काम कर रही है, जिसके सहारे लोगों के दिमाग में एक न्यूरल चिप इंप्लांट की जाए। इस चिप से इंसान किसी भी मशीन को बिना हिले-डुले सिर्फ सोचने भर से कंट्रोल कर सकेगा। इसके जरिए मस्क पैरालिसिस, हियरिंग, ब्लाइंडनेस जैसी समस्या को सॉल्व करना चाहते हैं।

मस्क ने 17 दिसंबर 2016 को द बोरिंग कंपनी बनाई थी। ये कंपनी सड़क पर लगने वाले जाम, बारिश और तूफान से निपटने के लिए सुरंग बनाने का काम करती है। द बोरिंग कंपनी आने वाले सालों में शहरी यातायात के लिए एक हाई-स्पीड हाइपरलूप बना रही है। हाइपरलूप की मदद से एक शहर से दूसरे शहर का सफर बिना किसी झंझट के तेज गति से किया जा सकेगा। वहीं मस्क की एक और कंपनी स्टारलिंक सैटेलाइट कम्यूनिकेशन यानी Satcom हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करती है। इंटरनेट की ये सर्विस सीधे सैटेलाइट से आपके घर पहुंचती है।

एलन मस्क बायोग्राफी
दक्षिण अफ्रीका में 28 जून 1971 को जन्मे एलन मस्क प्रिटोरिया में पले-बढ़े हैं। उनकी मां कनाडा में जन्मी दक्षिण-अफ्रीकी मॉडल हैं, जो 1969 की मिस साउथ अफ्रीका प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट थीं। उनके पिता एरोल मस्क एक इंजीनियर हैं। उनके माता-पिता 1980 में अलग हो गए थे।

मस्क अपने भाई-बहन के साथ ही बड़े हुए। तस्वीर में अपनी मां मेय के साथ मस्क (पीछे खड़े हैं)। भाई किम्बल मां के बगल में बैठे हुए और बहन तोस्का मां की गोद में है।

मस्क अपने भाई-बहन के साथ ही बड़े हुए। तस्वीर में अपनी मां मेय के साथ मस्क (पीछे खड़े हैं)। भाई किम्बल मां के बगल में बैठे हुए और बहन तोस्का मां की गोद में है।

मस्क ने 1995 में पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से फिजिक्स और बिजनेस में बैचलर्स की डिग्री ली थी। वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फिजिक्स PhD प्रोग्राम के ड्रॉपआउट है। मस्क ने साल 2000 में कनाडाई ऑथर जस्टिन विल्सन से शादी की थी। साल 2008 तक दोनों साथ रहे। इसके बाद 2010 में मस्क ने इंग्लिश एक्ट्रेस तलुलाह रिले से शादी कर ली जो 2016 तक चली। मस्क के विल्सन के साथ 6 बच्चे हैं और अपनी एक्स गर्लफ्रेंड सिंगर ग्रिम्स के साथ 2 बच्चे।

मस्क 1989 में कनाडा चले गए थे। 1995 में पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होने से पहले वे दो साल ओंटारियो में क्वीन्स यूनिवर्सिटी में थे।

मस्क 1989 में कनाडा चले गए थे। 1995 में पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होने से पहले वे दो साल ओंटारियो में क्वीन्स यूनिवर्सिटी में थे।

12 साल की उम्र में वीडियो गेम बनाकर बेचा
एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर इंसान है। उनकी नेटवर्थ 270 अरब डॉलर के करीब है। वो पॉपुलर इलेक्ट्रिक व्हीकल मेकर टेस्ला और स्पेसएक्स के CEO हैं। मस्क ने 10 साल की उम्र में कम्यूटर प्रोग्रामिंग सीखी और 12 साल की उम्र में ‘ब्लास्टर’ नामक एक वीडियो गेम तैयार किया। इसे एक स्थानीय मैगजीन ने उनसे पांच सौ अमेरिकी डॉलर में खरीदा। इसे मस्क की पहली ‘व्यापारिक उपलब्धि’ कहा जा सकता है।

1995 में उन्होंने वेब सॉफ्टवेयर कंपनी जिप-2 बनाई थी। कॉम्पेक ने इस कंपनी को 1999 में 307 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था। इस डील से मस्क को कंपनी में 7% हिस्सेदारी के बदले 22 मिलियन डॉलर मिले थे। यहीं से एलन मस्क के बिजनेस की असल शुरुआत हुई।

ईबे ने पेपाल को खरीदा था
मस्क ने 1999 में पेपाल बनाई थी। ईबे ने 2002 में इसे 1.5 अरब डॉलर में खरीद लिया। मस्क को इस डील से 180 मिलियन डॉलर की कमाई हुई। इसके तुरंत बाद, मस्क ने स्पेसएक्स की स्थापना की। इस कंपनी के जरिए मस्क मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसाकर ह्यूमेनिटी को मल्टी प्लेनेट स्पीशीज बनाना चाहते हैं।

मस्क की दूसरी कंपनी X.com थी जो एक ऑनलाइन सर्विस कंपनी थी। बाद में ये पेपाल बनी और ईबे ने इसे खरीद लिया।

मस्क की दूसरी कंपनी X.com थी जो एक ऑनलाइन सर्विस कंपनी थी। बाद में ये पेपाल बनी और ईबे ने इसे खरीद लिया।

दिवालिया होने के कगार पर थी टेस्ला
2004 में मस्क ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की स्थापना की थी। 2008 में ऐसा दौर भी आया था, जब टेस्ला दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गई थी। हालांकि मस्क ने कंपनी को इस बुरे दौर से उबारा और आज ये बहुत ही ज्यादा सक्सेसफुल कंपनी है। मस्क इन कंपनियों के अलावा न्यूरालिंक, बोरिंग कंपनी और स्टारलिंक के भी मालिक हैं।