Uncategorized

रिसर्च में दावा: चीन में अगर लॉकडाउन हटा तो एक दिन में 6 लाख से ज्यादा केस मिलेंगे, अमेरिका और फ्रांस जैसे हो सकते हैं हालात

[ad_1]

नई दिल्लीएक घंटा पहले

चीन में कोरोना संक्रमण पर नई स्टडी सामने आई है। इसके मुताबिक, अगर वहां लॉकडाउन हटाया गया तो एक दिन में ही 6 लाख 30 हजार से ज्यादा केस सामने आ सकते हैं। ये स्टडी पेकिंग यूनिवर्सिटी के मैथ्स रिसचर्स ने की है।

रिपोर्ट के मुताबिक- चीन में कम्पलीट वैक्सीनेशन के बाद ही ट्रैवल बैन हटाना चाहिए। टीम ने नतीजों के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, फ्रांस और इजराइल के अगस्त के आंकड़ों के आधार पर स्टडी की है।

ब्रिटेन जैसी नीति अपनाने से 2 लाख ज्यादा होंगे मामले
रिपोर्ट में कहा गया है – अमेरिका में महामारी को रोकने के लिए जो उपाय किए गए हैं, अगर चीन वैसी ही रणनीति अपनाएगा तो वहां एक दिन में 6 लाख 37 हजार 155 तक मामले मिल सकते हैं। ब्रिटेन मॉडल अपनाने पर 2 लाख 75 हजार 793 तक और फ्रांस जैसी पॉलिसी अपनाई तो 4 लाख 54 हजार 198 तक मामले हो सकते हैं।

चीन में अब तक 23 नए मामले
चीन ने कोविड-19 को देखते हुए देश में कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। जब भी किसी क्षेत्र में कोरोना के मामले आते हैं तो वह संक्रमितों का पता लगाकर, उन्हें क्वारैंटाइन करके उनका इलाज करते हैं। चीन की हेल्थ आथॉरिटी के मुताबिक, चीन ने 27 नवंबर तक कोरोनावायरस के 23 नए मामलों की पुष्टी की है।

ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट से हड़कंप
हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में एक नया कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन मिला है। इस वैरिएंट की वजह से पिछले एक हफ्ते में ही दक्षिण अफ्रीका में 200% से ज्यादा केसेज बढ़ गए हैं। कहा जा रहा है कि ये नया वैरिएंट डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक है। वैरिएंट के खतरे को देखते हुए कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट्स को बैन कर दिया है। WHO ने इस वैरिएंट को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ की कैटेगरी में रखा है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link