Uncategorized

कोरोना की मार: यात्रियों की कमी के कारण पश्चिम रेलवे को सालाना हो रहा 5 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • Railway ; Indian Railway ; Western Railway Is Losing Rs 5000 Crore Annually Due To Lack Of Passengers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी के कारण लोग रेल में यात्रा करने से बच रहें हैं। इसी का नतीजा है कि पश्चिम रेलवे को अब तक लगभग 5 हजार करोड़ रुपए सालाना का नुकसान हो रहा है। रेलवे के एक वरिष्ट अधिकारी के अनुसार हालात ऐसे हैं कि कई ट्रेनों की 10% तक सीटें ही भर पा रही हैं।

अभी 145 ट्रेनें चला रहा पश्चिम रेलवे
पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल के अनुसार कोरोना आउटब्रेक से पहले पश्चिम रेलवे 300 पैसेंजर ट्रेने चलाता था। लेकिन सरकार ने कोरोना को रोकने के लिए पिछले 7 मार्च में देशभर की यात्री ट्रेनों पर रोक लगा दी। ट्रेनें अब फिर से धीरे-धीरे शुरू हो रही हैं। इससे पश्चिम रेलवे के राजस्व में बढ़ने की उम्मीद है।

पिछले 11 महीनों के दौरान, पश्चिम रेलवे ने अपनी 300 यात्री ट्रेनों में से 145 को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया है। अगले 7 दिनों में मध्य प्रदेश में छह और ट्रेनों का संचालन शुरू होगा।

अभी स्पेशल ट्रेनें चल रहीं
पश्चिम रेलवे अभी यात्री ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चला रहा है। इनमें केवल कंफर्म टिकट वाले यात्री ही यात्रा कर सकते हैं। पिछले साल कोरोना लॉकडाउन के दौरान, पश्चिमी रेलवे ने एक मई से 31 मई तक 1,234 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाईं। इन ट्रेनों ने विभिन्न राज्यों में लगभग 19 लाख लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाया।

रेलवे ने किया था 1885 करोड़ का रिफंड
मार्च 2020 में ट्रेन बंद करने के निर्णय के बाद सभी टिकट कैंसिल कर दिए थे। इन कैंसिल टिकटों के बदले भारतीय रेलवे ने जून तक यात्रियों को 1885 करोड़ रुपए का रिफंड वापिस किए थे। यात्र‍ियों की ओर से इन बुक किए गए टिकटों को भारतीय रेल ने महामारी की रोकथाम के लिए रद्द किया था।

शुरू हुई 35 अनरिजर्व्ड ट्रेनें
यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे 22 फरवरी से 35 लोकल ट्रेनों को अनरिजर्व्ड मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के रूप में चला रहा है। कोरोना काल में पहली बार यात्रियों के लिए अनारक्षित ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इससे यात्रियों को रेलवे स्टेशन की विंडो से टिकट लेकर सफर करने की सुविधा मिलेगी। इससे पहले चलाई जा रही सभी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित (रिजवर्ड) हैं। लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

[ad_2]

Source link