Uncategorized

करिअर राउंड- अप: इस हफ्ते शुरू होगी JEE मेन के पहले सेशन की परीक्षा, 25 फरवरी को जारी होगा सीएस परीक्षा का रिजल्ट, जानें इस हफ्ते करिअर में खास

[ad_1]

  • Hindi News
  • Career
  • Career Round Up| The First Session Of The JEE Main Exam Will Start This Week, CS Exam Results Will Be Released On February 25

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाले JEE मेन 2021 के पहले सेशन की परीक्षा इस हफ्ते से शुरू होगी। यह परीक्षा 23 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) 25 फरवरी को सीएस प्रोफेशनल और एक्जीक्यूटिव परीक्षा की रिजल्ट जारी करेगा। वहीं, देश में पहली बार होने वाली गौ विज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा भी इसी हफ्ते आयोजित होगी। इसके अलावा HSSC कांस्टेबल के 7298 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 तारीख को खत्म हो जाएगी। जबकि, उत्तर प्रदेश में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस इस हफ्ते 25 फरवरी से शुरू होगी। आइए जानते है, इस हफ्ते करिअर और एजुकेशन में क्या है खास…..

  • आज जारी होगी रेलवे MI भर्ती परीक्षा की ‘आंसर की’

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की मिनिस्‍टीरियल एंड आइसोलेटेड भर्ती परीक्षा की आंसर की 22 फरवरी यानी आज जारी की जाएगी। इस बारे में बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, आंसर की 28 फरवरी शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगी। ऐसे में कैंडिडेट्स तय समय से पहले आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर आंसर की डाउनलोड करने का लिंक जारी कर दिया है। हालांकि, लिंक अभी इनएक्टिव है, जो कल शाम 6 बजे से एक्टिव होगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए शुरू आवेदन प्रॉसेस

भारतीय नौसेना ने ट्रेड्समैन मेट ग्रुप-सी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए ईस्टर्न नेवल कमांड, वेस्टर्न नेवल कमांड और सदर्न नेवल कमांड में विभिन्न ट्रेड्स में ट्रेड्समैन मेट के कुल 1159 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए 10वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स इन पदों के लिए भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस आज यानी 22 फरवरी से शुरू होगी, जो 7 मार्च तक जारी रहेगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • मॉडल ‘आंसर की’ पर आपत्ति दर्ज कराने का आज आखिरी मौका

छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन (CGPSC) ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए मॉडल ‘आंसर की’ जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, psc.cg.gov.in से ‘आंसर की’ डाउनलोड कर सकते हैं। CGPSC राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 14 फरवरी 2021 को आयोजित की गई थी। ऑब्जेक्शन विंडो 16 फरवरी को ओपन की गई थी। कैंडिडेट्स इस विंडो के जरिए आज यानी 22 फरवरी रात 12 बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • BHEL में प्रेंटिस के 300 पदों के लिए आज खत्म होगी आवेदन प्रक्रिया

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (BHEL), भोपाल में ITI अप्रेंटिस के 300 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज खत्म हो जाएंगे। ऐसे में इन पदों के लिए अप्लाई करने के इच्छुक कैंडिडेट्स BHEL की ऑफिशियल वेबसाइट bpl.bhel.com के जरिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन कर दें। इन पदों के लिए सिर्फ मध्य प्रदेश के कैंडिडेट्स ही अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 22 फरवरी तक अप्लाई कर सकते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • 23 फरवरी से शुरू होगी JEE मेन 2021 के पहले सेशन की परीक्षा

इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाले JEE मेन 2021 के पहले सेशन की परीक्षा इस हफ्ते से शुरू होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। फरवरी सेशन की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स इसे ऑफिशियल वेबसाइट Jeemain.nta.nic.in के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को पिछले साल की तरह इस बार भी ए़डमिट कार्ड पर सेल्फ डिक्लेरेशन अंडरटेकिंग भरनी होगी। एंट्रेंस एग्जाम 23 से 26 फरवरी तक जारी रहेगा। इसके बाद एग्जाम का सेकंड राउंड 15-18 मार्च, तीसरा राउंड 27-30 अप्रैल और चौथा राउंड 24-28 मई तक आयोजित किया जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों के लिए करें अप्लाई

प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन (UPHESC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को प्रदेश के एडेड डिग्री कॉलेजों में नियुक्त किया जाएगा। असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रॉसेस इस हफ्ते 25 फरवरी से शुरू होगी, जो 26 मार्च तक जारी रहेगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • इस हफ्ते जारी होगा सीएस प्रोफेशनल और एक्जीक्यूटिव का रिजल्ट

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) के सीएस प्रोफेशनल और एक्जीक्यूटिव परीक्षा का रिजल्ट इस हफ्ते जारी किया जाएगा। इस बारे में इंस्टीट्यूट की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा का रिजल्ट 25 फरवरी को जारी होगा। परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट icsi.edu के जरिए रिजल्ट देख सकेंगे। 25 फरवरी को सीएस प्रोफेशनल का परिणाम सुबह 11 बजे और एग्जीक्यूटिव का परिणाम दोपहर 1 बजे जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी करने के साथ ही ICSI कैंडिडेट्स के विषय-वार अंक भी जारी किए जाएंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • 25 फरवरी को होगी गौ विज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

केंद्रीय पशु पालन मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग पहली बार देश में गौ विज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इस साल 25 फरवरी को होने वाली यह परीक्षा अब हर साल कराई जाएगी। इस परीक्षा में कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकेगा। परीक्षा हिंदी-इंग्लिश के अलावा यह परीक्षा 12 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in के जरिए किए जा सकते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • कांस्टेबल के 7298 पदों के लिए जल्द पूरी होगी एप्लीकेशन प्रॉसेस

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) ने कांस्टेबल के 7298 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। अब इच्छुक और योग्य कैंडिडेट इस हफ्ते 25 फरवरी तक hssc.gov.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों में कांस्टेबल के 5500 पद पुरुष और महिलाओं के 1100 पद शामिल हैं। यह वैकेंसी जनरल ड्यूटी के लिए हैं। वहीं, 698 महिला कांस्टेबल की भर्ती HAP-DURGA-1 के लिए की जाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • 25 फरवरी तक भरें UPSC CAPF के लिए DAF

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) परीक्षा में क्वालिफाई हुए कैंडिडेट्स के लिए डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) जारी कर दिया है। योग्य कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in के जरिए अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। कैंडिडेट्स 25 फरवरी शाम 6 बजे तक ही आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद यह लिंक असक्रिय हो जाएगी। ऐसे में कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वह तय समय से पहले ही अपने फॉर्म भर लें।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्थगित किया CMAT 2021

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (CMAT) 2021 को स्थगित कर दिया है। परीक्षा स्थगित करने के साथ ही एजेंसी ने एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस फिर से शुरू कर दी है। जो कैंडिडेट्स पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे, वह 25 फरवरी की शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। जबकि एप्लीकेशन फीस जमा करने की तारीख 26 फरवरी तय की गई है। दरअसल, काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने सीमैट के एग्जाम पैटर्न बदलाव की घोषणा की है। ऐसे में परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव को देखते हुए NTA ने परीक्षा स्थगित कर दी है।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

  • इस हफ्ते होगा GPAT 2021

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) 2021 इस हफ्ते 27 फरवरी को आयोजित की जाएगी। NTA ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट, gpat.nta.nic.in के जरिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, GPAT 2021 का रिजल्ट 31 मार्च, 2021 को घोषित किया जाएगा। परीक्षा के जरिए पोस्टग्रेजुएट फार्मेसी कोर्स (MPharma) में एडमिशन मिलेगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर…

[ad_2]

Source link