Uncategorized

हार्ट और कॉफी का कनेक्शन: रोजाना एक कप कॉफी हार्ट फेल होने का खतरा 12% तक घटाती है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन कम करते हैं

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में पब्लिश रिसर्च में किया गया दावा
  • अमेरिकी वैज्ञानिकों ने 10 साल तक 12 हजार लोगों पर की यह रिसर्च

रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी हार्ट फेल होने का खतरा 12 फीसदी तक घटाती है। 21 हजार लोगों पर हुई रिसर्च के बाद यह आंकड़ा जारी किया गया है। रिसर्च के मुताबिक, कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में होने वाली सूजन को कम करते हैं, इसलिए भविष्य में हार्ट फेल होने का खतरा घट जाता है।

खुद को स्मोकिंग से दूर रखें

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में पब्लिश रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में शामिल कोलोराडो स्कूल ऑफ मेडिसन के प्रो. डेविड काओ कहते हैं, ज्यादातर लोग मानते हैं कि कॉफी और कैफीन हार्ट के लिए बुरे होते हैं क्योंकि ये ब्लड प्रेशर बढ़ाते हैं। लेकिन नई रिसर्च कहती है, कॉफी हार्ट फेल होने का खतरा घटाती है। यह खतरा घटाने के लिए इंसान को स्मोकिंग से दूर रहना भी जरूरी है।

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने यह रिसर्च 10 में पूरी की है। रिसर्च में शामिल 21 हजार लोगों का डाटा इकट्‌ठा किया। रोजाना 0, 1, 2 और 3 कप कॉफी के बाद इसके असर को देखा। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी की एक रिसर्च कहती है, रोज 3 कप कॉफी पीते हैं तो हार्ट पल्पिटेशन का खतरा 13 फीसदी तक कम हो जाता है।

कैंसर का खतरा भी घटाती है कॉफी
चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी ने अपनी हालिया रिसर्च में दावा किया है कि प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 10 फीसदी तक कम करना है तो कॉफी पीजिए। चीनी रिसर्चर्स का कहना है कि कैंसर से जूझ रहे हैं और कॉफी पीते हैं तो रिकवरी 16 फीसदी तक बेहतर होती है। इससे पहले हुई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि कॉफी लिवर, ब्रेस्ट और आंतों के कैंसर का खतरा घटाती है।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, रिसर्चर्स ने कॉफी का कम और ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगों पर प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को समझा। इसमें ऐसे लोग शामिल थे जो रोज एक या दो कप या इससे अधिक कॉफी पी रहे थे। रिसर्च में प्रोस्टेट कैंसर के 57,732 मरीजों का डाटा भी शामिल किया गया।

[ad_2]

Source link