Uncategorized

सभी वर्टिकल में ग्रोथ: TCS 6 महीने में 35 हजार लोगों की करेगी भर्ती, अप्रैल से सितंबर के बीच 43 हजार को दी नौकरी

[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • TCS Will Recruit 35 Thousand People In 6 Months, Between April, Tata Consultancy Servicess, Tata Group

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस (TCS) अगले 6 महीने में 35 हजार फ्रेशर्स की भर्ती करेगी। अप्रैल से सितंबर के बीच कंपनी ने 43 हजार लोगों को नौकरी दी थी। कंपनी का शेयर शुक्रवार को 3,935 रुपए पर बंद हुआ जबकि मार्केट कैप 14.55 लाख करोड़ रुपए रहा।

78 हजार फ्रेशर्स की भर्ती का लक्ष्य

TCS ने वित्त वर्ष 2021-22 यानी इस साल अप्रैल से अगले साल मार्च तक 78 हजार फ्रेशर्स की भर्ती का लक्ष्य रखा है। हालांकि जितने कर्मचारियों ने नौकरी छोड़ी और जितने कर्मचारियों की भर्ती हुई, अगर उस हिसाब से देखें तो केवल 19 हजार फ्रेशर्स ही बढ़े हैं। दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के दौरान कंपनी की सभी वर्टिकल और मार्केट्स में दो अंकों में ग्रोथ रही। कंपनी ने कल कहा कि वह 7 रुपए का प्रति शेयर डिविडेंड देगी।

46,867 करोड़ रुपए रहा रेवेन्यू

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राजेश गोपीनाथन ने बताया कि कंपनी का रेवेन्यू जुलाई से सितंबर के बीच 46,867 करोड़ रुपए रहा। एक साल पहले इसी अवधि में 40 हजार करोड़ रुपए के रेवेन्यू की तुलना में यह 16.8% ज्यादा है। कंपनी में कर्मचारियों द्वारा नौकरी छोड़ने की दर 11.9% रही। इससे पहले की तिमाही में यह दर 8.6% की थी। यानी जून तिमाही की तुलना में सितंबर तिमाही में ज्यादा कर्मचारियों ने नौकरी छोड़ी। इसी दौरान TCS ने 7.6 अरब डॉलर की नई डील हासिल की।

TCS ने बताया कि मैन्युफैक्चरिंग में उसकी ग्रोथ 21.7% की रही, जबकि लाइफ साइंसेस में 19% की ग्रोथ रही। गोपीनाथन के कहा कि अच्छी मांग की वजह से कंपनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। TCS सहित पूरा टाटा ग्रुप शुक्रवार को एअर इंडिया की घर वापसी का जश्न मना रहा था।

एअर इंडिया को रिवाइव करेगी कंपनी

गोपीनाथन ने कहा कि कंपनी एअर इंडिया को रिवाइव करने और इसे फिर से सही रास्ते पर लाने के लिए काम करेगी। डॉलर के मामले में कंपनी का रेवेन्यू 6.33 अरब डॉलर दूसरी तिमाही में रहा। TCS में कुल कर्मचारियों की संख्या इस समय 528,748 है। इसमें 36.2% संख्या महिलाओं की है।

70% कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी

TCS ने कहा कि इसके 70% कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। 95% कर्मचारियों को पहली डोज लगी है। दूसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 14.1% बढ़ा है। इसका शुद्ध लाभ 9,624 करोड़ रुपए रहा। एक साल पहले इसी अवधि में यह 8,433 करोड़ रुपए था। हालांकि कंपनी ने 1,218 करोड़ रुपए का कानूनी दावों के लिए प्रोविजन भी किया है। अगर इसे निकाल दें तो इसका शुद्ध फायदा 7,475 करोड़ रुपए रहेगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link