Uncategorized

रवि शास्त्री का आरोप: पूर्व कोच बोले- मुझसे जलने वाले कुछ नहीं बिगाड़ सके, क्योंकि मेरी चमड़ी मोटी

[ad_1]

मुंबई2 घंटे पहले

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत में कुछ लोगों की गैंग थी, जो उन्हें कोच के तौर पर नाकाम होते हुए देखना चाहती थी। उन्होंने यह बयान इंग्लैंड के एक अखबार को दिया। रवि शास्त्री 2014 से 2021 के बीच पहले डायरेक्टर और फिर भारतीय टीम के कोच रहे थे।

विवादों में रही थी नियुक्ति
रवि शास्त्री को 2014 में भारतीय टीम का डायरेक्टर बनाया गया था। इस दौरान वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार कर बाहर हुई थी। इसके बाद शास्त्री को उनके पद से हटा दिया गया और अनिल कुंबले भारत के नए कोच बने। हालांकि 2017 में रवि शास्त्री को फुल टाइम कोच के तौर पर नियुक्त किया गया था।

रवि शास्त्री को टीम का कोच बनाने में तब कप्तान रहे विराट कोहली की भूमिका को महत्वपूर्ण माना जाता है। कोहली हर हाल में रवि को कोच के रूप में देखना चाहते थे और आरोप लगता रहा है कि इसी कारण अनिल कुंबले को बगैर कार्यकाल पूरा किए अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

विराट कोहली के साथ रवि शास्त्री की अच्छी पटरी बैठती थी। हालांकि अब खराब फॉर्म को देखते हुए उन्होंने विराट को क्रिकेट से ब्रेक लेने की सलाह दी है।

विराट कोहली के साथ रवि शास्त्री की अच्छी पटरी बैठती थी। हालांकि अब खराब फॉर्म को देखते हुए उन्होंने विराट को क्रिकेट से ब्रेक लेने की सलाह दी है।

शास्त्री ने कहा- मेरी चमड़ी मोटी
दी गार्जियन अखबार से बातचीत में रवि शास्त्री ने कहा, ‘मेरे पास कोचिंग की डिग्रियां नहीं थीं, लेवल 1? लेवल 2? भाड़ में गया सब। और भारत जैसे देश में हमेशा जलन होती है। कुछ लोगों की एक गैंग थी जो मुझे फेल करना चाहती थी। मेरी चमड़ी मोटी थी, आप लोग जो ड्यूक बॉल देखते हैं उससे भी मोटी और काफी सख्त। आपको यहां पर मोटी चमड़ी चाहिए होती है। रॉब (इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मैनेजर) भी ऐसा कर लेगा, जैसे-जैसे वह काम करते जाएगा। हर दिन उसको मेरी ही तरह जज किया जाएगा। मुझे खुशी है कि उसके पास केंट की कप्तानी का अनुभव है, क्योंकि खिलाड़ियों से बातचीत सबसे अहम होती है।’

बता दें कि रॉब की को हाल ही में इंग्लैंड क्रिकेट की जिम्मेदारी मिली है। वे भी रवि शास्त्री की तरह जाने-माने कमेंटेटर रहे हैं। साथ ही उनके पास भी शास्त्री की तरह कोई कोचिंग डिग्री नहीं है।

रवि शास्त्री ने नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन माना जाता है कि कोच के रूप में उनकी नियुक्ति से सौरव गांगुली बहुत खुश नहीं थे।

रवि शास्त्री ने नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन माना जाता है कि कोच के रूप में उनकी नियुक्ति से सौरव गांगुली बहुत खुश नहीं थे।

हर जगह नेशनल टीम एक ही तरह से काम करती हैं
भारतीय टीम के साथ काम करने के अनुभव के आधार पर रवि शास्त्री का मानना है कि क्रिकेट में सब जगह नेशनल टीम्स एक ही तरह से काम करती हैं। उन्होंने कहा, ‘रॉब को घरेलू मैचों को लेकर ज्यादा काम करना पड़ सकता है, लेकिन जब बात नेशनल टीम की होती है, तब वे सब जगह समान हैं।’

‘सबसे जरूरी बात है कि आपको जीतने और मुकाबला करने का माइंडसेट बनाना होगा। आपको उसे हासिल करने के लिए दबंग होना पड़ेगा।’ शास्त्री का कहना है कि जब टीम कल्चर की बात होती है तो जो चलता आ रहा है, उसे बदलना होगा।

बेन स्टोक्स को कप्तान बनाए जाने का समर्थन
शास्त्री को लगता है कि चीजों को समझने के लिए रॉब की को पूर्व कप्तान जो रूट के साथ बात करनी चाहिए। पूर्व भारतीय कोच कहते हैं कि बेन स्टोक्स इंग्लैंड टीम को आगे ले जाने के लिए सही विकल्प होंगे। उनका कहना है कि कप्तानी के चलते स्टोक्स में नई तरह की ऊर्जा आ सकती है और वे अभी से बेहतर खिलाड़ी हो सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link