Uncategorized

दुनिया का पहला रिमोट टैटू: लंदन में बैठे कलाकार ने नीदरलैंड्स में महिला के हाथ पर टैटू बनाया, 5G तकनीक से बन पाया पहला ऐसा टैटू

[ad_1]

  • Hindi News
  • Happylife
  • World’s First Remote Tattoo: 5G powered Robot Inks Woman’s Forearm As Artist Operates It From Completely Different Location

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

42 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हाल ही में लंदन में बैठे टैटू आर्टिस्ट ने रोबोटिक्स की मदद से नीदरलैंड्स में एक महिला के हाथ पर टैटू बनाया। ऐसा 5जी टेक्नोलॉजी की मदद से संभव हो पाया है। यह दुनिया का पहला रिमोट टैटू है जो 483 किलोमीटर की दूरी से बनाया गया है।

रियल टाइम रोबोट पर कंट्रोल बरकरार रहा
जिस 5जी तकनीक से लैस रोबोटिक आर्म से टैटू बनाया गया है उसे लंदन के टेक्नोलॉजिस्ट नोयल ड्रियू ने तैयार किया है। नोयल का कहना है, हमने रियल टाइम में रोबोट के हाथों पर कंट्रोल बनाए रखा और महिला के हाथ पर टैटू बनाया। 5जी डाटा की मदद से ऐसा सम्भव हो पाया।

लंदन में बैठे टैटू आर्टिस्ट वेस थॉमस ने रियल टाइम में महिला के हाथ पर टैटू बनाया।

लंदन में बैठे टैटू आर्टिस्ट वेस थॉमस ने रियल टाइम में महिला के हाथ पर टैटू बनाया।

इसका नाम रखा ‘इम्पॉसिबल टैटू’
टैटू आर्टिस्ट वेस थॉमस ने बताया कि हाथ पर डिजाइन को बनाने के लिए उन्होंने करीब सौ बार अपने इंस्ट्रूमेंट की जांच की। टैटू नीदरलैंड की एक्ट्रेस स्टिन फ्रेंसेन की कलाई पर बनाया। इसे ‘इम्पॉसिबल टैटू’ का नाम दिया गया है।

लॉकडाउन में बनाई रोबोटिक आर्म
लॉकडाउन के दौरान करीब 6 हफ्तों में ऐसी तकनीक विकसित की गई जिससे सैकड़ों किलोमीटर दूरी पर भी टैटू बनाना आसान हो पाया। नोयल कहते हैं, इस तकनीक से जुड़ी काफी चीजें घर पर तैयार की गईं और कुछ को बाहर से खरीदा गया। टैटू बनाने में मशीन को निर्देश देने और टैटू बनने में देरी नहीं हुई। इसके कारण 1-1 मिलीमीटर तक सटीक परिणाम दिखे।

रियल टाइम में बने इस टैटू में 1-1 मिलीमीटर तक सटीक परिणाम दिखे।

रियल टाइम में बने इस टैटू में 1-1 मिलीमीटर तक सटीक परिणाम दिखे।

टैटू बनाने की प्रक्रिया पर बनी डॉक्यूमेंट्री
रियल टाइम रोबोटिक्स टैटू की पूरी प्रक्रिया पर 3 मिनट की डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। टैटू आर्टिस्ट थोमस ने कई इंजीनियर्स से इस तकनीक के बारे में बात की, उन्हें अपना आइडिया समझाया। कई महीने की तैयारी के बाद टेस्टिंग हुई जो सफल रही।

ऐसा बना टैटू।

ऐसा बना टैटू।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link