Uncategorized

आर्थिक सहायता: 3 जनरल इंश्योरेंस कंपनियों की हालत सुधारने के लिए सरकार इस तिमाही इन पर खर्च करेगी 3 हजार करोड़ रुपए

[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • To Improve The Condition Of 3 General Insurance Companies, The Government Will Spend 3 Thousand Crores On Them This Quarter

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार 3 सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को मजबूत करने और उन्हें अधिक स्थिर बनाने के लिए जनवरी-मार्च 2021 तिमाही में उन पर 3 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय हुआ था कि ‘नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड’ की वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए अतिरिक्त पूंजी उपलब्ध कराई जाएगी।

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी को मिलेंगे 7,500 करोड़ रुपए

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की अथॉरिटी शेयर कैपिटल (अधिकृत पूंजी) को बढ़ाकर 7,500 करोड़ रुपए करने को मंजूरी दी गई है जबकि यूनाइटेड इंडिया इश्योरेंस और आरिएंटल इश्योरेंस कंपनी की प्राधिकृत पूंजी को 5,000 करोड़ रुपए करने को मंजूरी दी गई है।

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 6.28 लाख करोड़ रुपए के अतिरिक्त खर्च के लिए अनुदान मांगों की आखिरी लिस्ट जारी की है। इसमें 3000 करोड़ रुपए इन बीमा कंपनियों को दिए गए हैं। कंपनियों को यह पैसा संसद के वर्तमान सत्र में इसके पारित किए जाने के बाद मिलेगा। ये पैसा मिलने से इन बीमा कंपनियों की वित्तीय हालत सुधरेगी।

इस बजट में दो बैंकों और एक बीमा कंपनी के निजीकरण का प्रस्ताव
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी महीने वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए अगले वित्त वर्ष के दौरान 2 सार्वजनिक बैंकों और एक बीमा कंपनी के निजीकरण का प्रस्ताव रखा था।

[ad_2]

Source link